Entertainment

जब राजिंदर सिंह बेदी, महान लेखक ने बिमल राॅय की ‘देवदास’ में एक लाइन बदलने से इनकार कर दिया

अली पीटर जाॅन

Ali Peter John
Ali Peter John

क्या मेरी माँ जो जंगल में अपनी झोपड़ी बना सकती थी और जो बाद में विभिन्न मिलों और कारखानों में काम करने वालों की भीड़ को आकर्षित करने के लिए आई थी, जिस गाँव में हम रहते थे क्योंकि जिस तरह की शराब से वह कभी आछुत होती थी कि उनकी झोपड़ी ने एक दिन राजिंदर सिंह बेदी और फिर कई साल बाद, मेरे गुरु, के.ए. अब्बास और गुलज़ार जैसे लेखकों को आकर्षित किया? यह एक काल्पनिक दृश्य की तरह लग सकता है, लेकिन यह वास्तविकता है कि समय कभी भी इनकार नहीं करेगा।

मैंने स्कूल में अपने हिंदी टीचर, श्री आर.बी.सिंह से राजिंदर सिंह बेदी के नाम के बारे में सुना था, जब वे दूसरों के बीच निराला (वह कवि जिसने अमिताभ के पिता डॉ.हरिवंशराय बच्चन से अपने बेटे का नाम इंकलाब श्रीवास्तव से बदलकर अमिताभ करने को कहा, जिसे बाद में बच्चन ने अपना उपनाम दिया), प्रेमचंद, दिनकर और बेदी जैसे प्रसिद्ध हिंदी और उर्दू लेखकों के अनुवादों के अंश को पढ़ते थे। मैं और अधिक परिचित था क्योंकि श्री सिंह ने ज्यादातर मुझे उन गद्यांशों को पढ़ने के लिए कहा, जब वे अपनी कुर्सी पर बैठे थे और कक्षा को कुछ इस तरह का विवरण देते थे कि लेखक क्या लिखना चाहते थे। जिस व्यक्ति ने मुझे कॉलेज में हिंदी सिखाई वह भी एक मिस्टर सिंह थे और उन्होंने खुद पैसेज रीड किया क्योंकि वह एक छात्र को पढ़ने के लिए सौ और पचास छात्रों की एक कक्षा नहीं बना सकते थे, लेकिन बेदी एक सामान्य लेखक थे हमने स्कूल और कॉलेज दोनों में पढ़ाई की थी। मुझे पता नहीं था कि बेदी के लिए मेरे जीवन और मेरे करियर में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

मेरे पास जहीर.डी.लारी नाम का एक पड़ोसी था जो एक हाॅल के एक कमरे में रहते थे, जिसके लिए उसने एक महीने के किराए के रूप में 13 रुपए दिए थे और एक मेज पर कई किताबें थीं, जिनमें से अधिकांश एक ऐसी भाषा में लिखी गई थी जिसे मैं समझ नहीं पाया था और बाद में पता चला कि वह उर्दू थी। लारी लखनऊ के हरदोई का एक मुसलमान था और उसने अपने सभी पड़ोसियों से कहा कि वह एक लेखक था और मेरे परिसर में बहुत से लोग नहीं जानते थे कि एक लेखक के रूप में क्या काम करना होता है। वे यह भी नहीं समझ सकते थे कि एक आदमी कैसे लिख कर अपना जीवन यापन कर सकता है और इसीलिए मेरे एक ईसाई पड़ोसी मिस्टर.जोसेफ डिसूजा ने खुले तौर पर मुसलमानों के प्रति अपनी नापसंदगी जाहिर की, जिसे उन्होंने लान्दियासकहा, सभी को बताया कि लारी झूठा था और उनके साथ सहमत होने वाला एकमात्र अन्य व्यक्ति मेरा छोटा भाई था, जिसने केवल सात या आठ साल का होने पर भी गैर-आस्तिक होने के संकेत दिखाए थे।

मुझे श्री लारी द्वारा पूरी तरह से दूर किया गया था क्योंकि मेरे पास शब्दों, लेखक, साहित्यकार, कवि, शायर और नाटककार के लिए हमेशा एक तरह का निकट आकर्षण था। जिस तरह से श्री लारी ने कागज़ की सफ़ेद शीट पर कुछ लिखा और ब्लैक-एंड-वाइट रंग में उनकी तस्वीर दिखाई गई थी, जो कि मैंने ज्यादातर लेखकों की तस्वीरों को देखा था और उनकी तस्वीरों के नीचे अंग्रेजी में एक लाइन थी द मूविंग फिंगर राइट एंड हविंग रिटेन, मूव्स ओं। श्री लारी ने मेरे लिए एक आकर्षण लिया था और जब तक अल्लाह रास्ते में नहीं आया, तब तक हमारी बहुत अच्छी दोस्ती थी। उन्होंने मेरी माँ से कहा कि वह मुझे उर्दू सिखा रहे हैं और मेरी माँ के लिए सब ठीक है, एक कट्टर ईसाई, ने मुझे श्री लारी के बाद अल्लाह अल्लाहदोहराते हुए सुना और वह अपने आप को श्री लारी के कमरे में नियंत्रित नहीं कर सकी और उन्हें तब तक पीटा, जब तक कि वह माफी नहीं मांगते, लेकिन मां और बेटे के रूप में उनका रिश्ता खत्म हो गया था क्योंकि उन्होंने अल्लाह की घटना के बाद उनपर भरोसा नहीं किया।

मेरी माँ की मृत्यु बहुत कम उम्र में हुई थी और मैं और मेरा भाई अकेले रह गए थे। मुझे मुंबई के दो सबसे अच्छे कॉलेजों,स्कूलों और अंधेरी में भवन्स कॉलेज में पढ़ने का सौभाग्य प्राप्त हुआ और एक लेखक के रूप में मेरी रुचि और लेखन में वृद्धि हुई और जल्द ही मैंने द टाइम्स ऑफ इंडियामें लेख लिखना शुरू कर दिया था और मैंने अपना पहला लेख फ्री प्रेस बुलेटिन में लिखा था और अगर कोई एक आदमी था जो मेरे लिए बहुत खुश थे, तो यह मिस्टर लारी थे जो अपनी बेबाकी के लिए जाने जाते थे और सभी को बताते रहते थे कि मैं वही बन रहा हूं जो उनके प्रभाव के कारण था और मैं इसे इस बात पर विश्वास करने देता हूं कि वह मेरे बारे में क्या सोच रहे हैं।

उनके लिए यह भावना थी जो मुझे विभिन्न स्टूडियो और रामानंद सागर और राजिंदर सिंह बेदी जैसे कुछ प्रमुख फिल्म निर्माताओं के कार्यालयों में ले गए। मैं बेदी को मांस और रक्त में देखने के लिए पूरी तरह से आगबबूला था और मेरी पहली धारणा यह थी कि मैंने कभी सरदारजीनहीं देखा था जो इतने हैण्डसम दिखते थे। ऐसा इसलिए हो सकता था क्योंकि पहले के सभी सरदारजिन्हें मैं जानता था कि वे टैक्सी ड्राइवर, मैकेनिक और ढाबेके मालिक थे। बेदी ने बहुत करीने से रंगीन पगड़ी बांधी हुई थी, बहुत अच्छी तरह की दाढ़ी, ड्रेसिंग का एक बहुत अच्छा स्टाइल, और इन सब से बढकर एक बहुत अच्छा सेंस ऑफ़ ह्युमर, वह इंडियन किंग्स की सिगरेट्स पीते थे और एक चेन स्मोकर थे जो काफी हैरान करने वाला था क्योंकि मैं जानता था कि धूम्रपान सरदारजीके लिए एक पाप था।

जब मैं उनसे मिला तो श्री लारी उनके साथ बैठे हुए थे और उन्होंने मुझे एक जमींदारऔर अपने पड़ोसी के रूप में पेश किया। मिस्टर बेदी ने श्री लारी को मेरे साथ फिल्म के लिए उनके मुख्य सहायक निर्देशक के रूप में पेश किया जिसे वह एक बेहतरीन लेखक, पटकथा लेखक और विशेष रूप से संवाद लेखकों में से एक के रूप में जाने जाने के बाद निर्देशक के रूप में अपनी शुरुआत कर रहे थे, जिन्होंने बिमल रॉय, अमर कुमार और हृषिकेश मुखर्जी जैसे स्क्रीनराइटरस के लिए फिल्में लिखी थीं। उस एक क्षण में जब मिस्टर बेदी को मिस्टर लारी ने मेरे से मिलवाया, मिस्टर लारी का मेरे लिए सम्मान और बढ़ गया और यह मेरी निजी यात्राओं की शुरुआत मिस्टर बेदी के ऑफिस में हुई, तर्डियो एयर-कंडीशन्ड मार्केट जो मुझे बाद में पता चला कि कई और फिल्म निर्माताओं के कार्यालय थे, जिनमें से सबसे प्रमुख था नासिर हुसैन और उनके साथी और प्रेमिका का कार्यालय, बहुत लोकप्रिय अभिनेत्री आशा पारेख।

श्री बेदी के कार्यालय में मेरी यात्रा नियमित हो गई और मैंने एक दिन उनसे पूछा कि क्या वे मुझे अपने कैंपस मैगज़ीन के लिए कैंपस टाइम्सनाम का इंटरव्यू देंगे जो हमारे द्वारा अपनाई गई विद्रोही लकीर के कारण बहुत विवादास्पद हो गया था और मुझे याद है कि मैंने उद्घाटन के लिए जो चार लाइन लिखी थीं, जो मुंबई यूनिवर्सिटी के तत्कालीन कुलपति के लिए एक श्रद्धांजलिथी, प्रो.टी.के.टोपे और मेरी पंक्तियाँ हम श्री टोपे का स्वागत करते हैं, और हम उम्मीद करते हैं कि टोपे हमारी आशा हैं और डोप नहीं। मैंने बेदी को इन पंक्तियों के बारे में बताया था और वह बहुत प्रभावित हुए और कहा, “इन पंक्तियों के लिए, मैं आपको केवल एक इंटरव्यू नहीं दूंगा, बल्कि मेरे बारे में एक किताब लिखने की अनुमति भी दूंगामैं खुश था, इंटरव्यू पब्लिश हो गया था, मिस्टर बेदी खुश थे और बहुत कम ही उन्हें या मुझे पता था कि इंटरव्यू मेरे मित्र और कॉमरेड के तीन मिनट के इंटरव्यू को पास करने के लिए मेरी मार्कशीट होगी, श्री के.ए. अब्बास ने मुझे अपनी पहली और एकमात्र जीवन-परिवर्तन मीटिंग और इंटरव्यू के माध्यम से रखा था।

फिर एक दिन श्री लारी से एक अनुरोध आया। उन्होंने मुझे बताया कि मिस्टर बेदी चाहते थे कि उनकी सुबह की सभी मीटिंग उनके घर में हो और वह मिस्टर बेदी को सहज नहीं कर पाएंगे और इसलिए उन्होंने मुझसे मेरे घर में मिस्टर बेदी के साथ मीटिंग करने की अनुमति मांगी मेरा घर जो एक झोपडी जैसा था, लेकिन खोली की तुलना में बहुत बड़ा था। मीटिंग रेगुलर हो गई। मिस्टर बेदी मेरे गाँव के स्ट्रेंजर विजिटर्स थे जिन्होंने केवल टैक्सी चालकों के रूप में सरदार को देखा था और अब एक बहुत अमीर और सुंदर सरदार को एक काली, बड़ी शेवरले कार  को चलाते हुए देख रहे थे। एक मीटिंग में, उन्होंने मुझे अपने विजिटिंग कार्ड चमड़े के पोर्टफोलियो के साथ प्रस्तुत किया और मैंने इसे एक खजाने के रूप में रखा जब तक कि यह तय नहीं हो गया कि यह मेरे पास पर्याप्त था।

यह मेरे घर एम.एली हाउस से हमारे एक ड्राइव के दौरान हुआ था कि मिस्टर बेदी ने मुझे उनकी समझदारी का पता लगाया था। उन्हें अपनी शेवरले को विले पार्ले स्टेशन के सिग्नल पर रोकना पड़ा और वह जल्दी में थे और सिग्नल मैन सिग्नल को ग्रीन नहीं होने देने के मूड में नहीं था। उन्होंने कहा, “अभी देखो, मैं कैसे इंडियन जादू दिखाता हूँ।उन्होंने हमसे पूछा कि क्या हमारे पास 25 पैसे का सिक्का है। सौभाग्य से, मेरे पास एक था, क्योंकि मेरे पास केवल एक ही तरह का पैसा था जिसे मैं अफ्फोर्ड कर सकता था। उन्होंने सिग्नल मैन को कॉल किया और अपने दाहिने हाथ की हथेली में सिक्का रखा और सिग्नल मैन मुस्कुराया और एक मिनट के भीतर ही सिग्नल श्री बेदी लिए ग्रीन हो गया था और फिर से यह रेड सिग्नल हो गया था। उन्होंने मुझसे कहा कि अगर मैं जिस तरह का जीवन जी रहा था, उस तरह के जीवन को जीना है, तो मुझे ये सारी तरकीबें सीखनी होंगी और जैसे ही श्री बेदी ने कहा कि इस जीवन के बदलने की कोई उम्मीद नहीं है।

उस सुबह श्री बेदी हाई स्पिरिट्स में थे और उन्होंने कहा, “मैंने केवल फ़िल्में लिखी हैं, मुझे फ़िल्में बनाने के बारे में कुछ भी पता नहीं है और एक मूर्ख की तरह, मैं संजीव कुमार के साथ दस्तक़बनाने में सुर्ख़यिों में हूँ, जो मुझे लगता है कि दिलीप कुमार से बड़ा अभिनेता है।उन्होंने मुझे और लारी दोनों को सदमे में ले लिया था क्योंकि हम दोनों संजीव कुमार को पसंद करते थे बल्कि दिलीप कुमार की पूजा करते थे। दिलीप कुमार के खिलाफ एक शब्द भी कहने पर श्री लारी एक बच्चे की तरह रो सकता था।

लेकिन मुझे पता चला कि श्री बेदी दिलीप कुमार से इतने नाराज क्यों थे। उन्होंने मुझे एक ऐसी कहानी सुनाई जिसे मैं कभी नहीं भूल सकता था। उन्होंने कहा कि वह बिमल रॉय की देवदासके संवाद लेखक थे और दिलीप कुमार नायक थे। लीजेंड को उन फिल्मों के संवाद को बदलने के लिए जाना जाता था वह शूटिंग के दौरान काम कर रहे थे और अधिकांश लेखकों द्वारा संवाद लिखने के प्रति उनके दृष्टिकोण में कोई बदलाव नहीं आया था। वह हमेशा की तरह मेरे द्वारा देवदास, चंद्रमुखी या पारो के लिए लिखी गई लाइनों को बदलते रहे। श्री बेदी, जिन्हें भारतीय साहित्य में अग्रणी लेखकों में से एक माना जाता था और फिल्मों में उन्होंने लीजेंड और बिमल रॉय को सबक सिखाने का फैसला किया। एक लाइन थी जिसे उन्होंने या तो लीजेंड या बिमल रॉय को बदलने नहीं दिया। पूरी यूनिट ने मुझसे बेदी के साथ लाइन बदलने की गुहार लगाई लेकिन मिस्टर बेदी अड़े रहे और शूटिंग श्री दिलीप कुमार के साथ की जानी थी, उस लाइन के साथ जो श्री बेदी ने लिखी थी। और कहा, “क्योंकि वो एक ही लावारिस लाइन बाकि थी जो मेरी लिखी हुई थी, बाकी तो सब यूसुफ़ ने लिखी थी, वो देवदास के डायलाॅग राइटर हैं”  

दस्तककी शूटिंग शुरू हुई और पहले ही दिन, उनके छायाकार नंदो भट्टाचार्य ने उनसे पूछा, “बेदी साहब, कैमरा कहां रखूं ?“ और श्री बेदी ने कहा, “कही भी रख दो, लेकिन देखने की जगह बहुत साफ़ सूथरी होऔर पूरी यूनिट में सभी की हँसी छूट गई और यह वह स्प्रिट थी जिसमें दस्तकबनाई थी और इसे एक क्लासिक माना जाता है। नायिका, रेहाना सुल्तान, जो बीआर इशारा नामक निर्देशक के साथ काम कर रही थीं, जिन्होंने उन्हें चेतनामें पहला ब्रेक दिया था, एक ऐसी फिल्म जिसने अपने बोल्ड और यहां तक कि रेहाना (इशारा और रेहाना ने एक साथ कई फिल्में कीं और अंत में शादी भी कर ली) के कारण इंडस्ट्री और पूरे भारत को झटका दिया। रेहाना ने फिल्म में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता और सत्यजीत रे ने उन्हें बधाई देते हुए एक पत्र लिखा। वह बहुत उत्साहित थी और रे को धन्यवाद पत्र लिखना चाहती थी, लेकिन न तो वह, और न ही उनका कोई करीबी और न ही मिस्टर.लारी, जो अब उनके सचिव थे, अंग्रेजी में एक पत्र लिख सकते थे। श्री लारी अंततः मेरे पास आए और मुझे महान डॉ.सत्यजीत रे को एक पत्र लिखने का सौभाग्य मिला, तो क्या हुआ अगर यह रेहाना के लिए था।

श्री बेदी को धर्मेन्द्र, वहीदा रहमान, जया भादुड़ी और विजय अरोड़ा के साथ फागुनजैसी दो अन्य बड़ी फिल्में बनाने के लिए प्रेरित किया गया था, जो उस समय की लगभग सभी बड़ी नायिकाओं के साथ काम करने वाली प्रमुख स्टार थीं। फिल्म एक बड़ी फ्लॉप थी और मिस्टर बेदी जो एक बहुत ही भावुक व्यक्ति थे, उन्होंने कभी बड़े सितारों के साथ फिल्म बनाने की कसम नहीं खाई उन्होंने नवाब साहबजैसी छोटी फ़िल्में बनाईं और निर्देशक के रूप में उनकी आखिरी फ़िल्म आखों देखीथी जिसमें सुरेश भगत की पूरी तरह से नई कास्ट थी जो बाद में एक बड़े निर्माता और सुमन सिन्हा बन गए जिनके साथ मिस्टर बेदी को प्यार हो गया था। फिल्म ने श्री बेदी के करियर के अंत को एक निर्देशक के रूप में चिह्नित किया, लेकिन उन्होंने संवाद लिखना जारी रखा और साहित्य के साथ उनके मामले केवल मजबूत हो रहे थे। आखिरी फिल्म उन्होंने ऋषिकेश मुखर्जी की अभिमानके लिए लिखी थी जिसमें अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी ने अभिनय किया था, जिसमें उनका संवाद एक आकर्षण था। उन्होंने ऋषिकेश दा के साथ एक बहुत अच्छी टीम बनाई और उनकी कुछ बेहतरीन फिल्मों के लिए संवाद लिखे।

मेरी आखिरी मुलाकात बहुत अजीब थी। मैं अब फिल्म पत्रकारिता में काफी जाना-पहचाना नाम बन गया था और श्री बेदी ने आँखों देखीके लिए एक पीआरओ की ओर इशारा किया था। उन्होंने अपने पीआरओ से पूछा कि क्या वह अली पीटर जॉन नामक पत्रकार से बात करने के लिए मिल सकते है। पीआरओ एक मित्र थे और उनके राजा के सर्किल बंगले में बैठक आयोजित की गई थी, जो पृथ्वीराज कपूर, के एल सहगल, केदार शर्मा, मदन पुरी और कई अन्य लोगों की तरह एक समय के महान लोगों के पड़ोस में था। जब उन्होंने मुझे देखा, तो आश्चर्यचकित हो गए और कहा, “अरे तुम ही वो तीन नाम वाले आदमी हो, फिर इंटरव्यू लेने के लिए कहा, हमने देर रात तक सबसे स्कॉच पी और उन्होंने अपने बेटे, नरिंदर बेदी के साथ अपने लंबे समय से चले आ रहे फेस के बारे में बात की और उन्हें काम नहीं देने के बारे में था जब वे प्रमुख निर्देशकों और अमिताभ बच्चन, जया भादुड़ी और राजेश खन्ना के पसंदीदा थे। उन्होंने अपने सभी मामलों और अलग-अलग समय में अलग-अलग महिलाओं के साथ लोनावाला में होने वाली साप्ताहिक छुट्टियों के बारे में बात की और कहा कि वे उद्योग में बदलावों के साथ कैसे तालमेल नहीं बिठा पाये जहां कादर खान को राजिंदर सिंह बेदी से बड़ा लेखक माना जाता था

उन्होंने भारत के राजा के प्रति अपने प्रेम के अलावा भारी मात्रा में मदिरापान किया, जो कभी रीगल सिनेमा के बाहर युवा सरदारों के एक समूह से घिरा हुआ था, जहाँ वह धूम्रपान कर रहे थे और यहाँ तक कि उसे हिंसा की धमकी भी दी गई थी, बल्कि उन्हें जाने की अनुमति दी गई क्योंकि वह पंजाबी उपन्यास एक चादर मैली सीके लेखक थे। जिसे कई भाषाओं में अनुवादित किया गया था और यहां तक कि हेमा मालिनी और ऋषि कपूर के साथ एक फिल्म भी बनाई गई थी और पहले भी गीता बाली के साथ शूट किया गया था, जो फिल्म बनाने के दौरान चेचक पॉक्स से मर गई थी।

वह अपने जीवन के अंत की और एक बहुत अकेला आदमी था। अपने दुख को जोड़ने के लिए, उनके बेटे, सफल नरिंदर बेदी की एक रहस्यमय बीमारी से मृत्यु हो गई, जिसने श्री बेदी को चकनाचूर कर दिया और उनके अंतिम संस्कार में उनके कुछ सबसे अच्छे साथियों ने कहा कि श्री बेदी को बेटे के पास जाने में बहुत समय नहीं लगेगा और उनकी भविष्यवाणी सच हो गई जब रंगीन, विवादास्पद और लापरवाह सरदार राजिंदर सिंह बेदी की मृत्यु हो गई, जब वह लिंकिंग रोड पर अपने बेटे के घर में स्थानांतरित हो गए थे।

मैं उस शाम को नहीं भूल सकता। मैं प्रसूति अस्पताल से लौट रहा था, जहां मेरी बेटी, स्वाति का जन्म हुआ था। यह उस जगह के करीब था जहां श्री बेदी रहते थे। मैंने एक सरदारजीको लिंकिंग रोड में अकेले चलते देखा। मैंने उसको फॉलो करने का फैसला किया। मुझे पता था कि वह श्री बेदी के अलावा कोई और नहीं हो सकता। मेरी हिम्मत नहीं हुई कि मैं उनके पास जाऊं और उनसे बात करूं। मैंने उन्हें उनकी सारी महिमा में देखा था। मैं उन्हें सूर्यास्त और उसके बाद के अंधेरे की ओर चलते देखकर सोच भी नहीं सकता था।

अगली सुबह किसी भी बदतर के हर अखबार ने मुझे बेदी की मृत्यु की खबर दी जो वास्तव में जीवित है यदि आप उनके साहित्य और उनकी फिल्मों में उन्हें तलाश करते हैं। उस पुरुषों के बारे में बात करना बहुत मुश्किल है जिनके नाम के आगे अब स्वर्गीयजोड़ता हैं जैसे मिस्टर बेदी क्योंकि उन्होंने सुनिश्चित किया था कि वह तब तक जीवित रहेंगे जब तक जीवन है।

 नरिंदर बेदी के बाहर एक तख्ती लगी है जिसमें श्री बेदी का नाम लिखा है और जिस पर लिखा है, “दिवंगत पद्मश्री राजिंदर सिंह बेदी मार्गऔर हर बार जब मैं वहां से गुजरता हूं, उस मार्गमें महान सरदारजी की यादों से भर जाता हूं और उनकी बुद्धि, हास्य, व्यंग्य और खुद पर हंसने की उनकी क्षमता को याद करता हूं; मुझे आश्चर्य है कि अगर उसने उन पर अपने नाम के साथ उस एल्यूमीनियम पट्टिका को देखा होता तो क्या कहा होता।

 

Shivam Bangwal

Shivam Bangwal is an India-based Entrepreneur. He is the Founder of Successful Startups like Youthistaan, People News Chronicle, Hitchhike TV & Branding Panther. Shivam has done his Master's in Computer Applications.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button